आईपीएल 2022: स्टार्ट-अप के लिए खेल शुरू | IPL 2022: Games begin for start-ups

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 आईपीएल 2022: स्टार्ट-अप के लिए खेल शुरू
                                  
IPL 2022: Start

60 से अधिक स्टार्ट-अप ने टाटा आईपीएल क्षेत्र में कदम रखा है, जिनमें से 18 फिनटेक ब्रांड हैं।  क्या हैं इस खेल के नियम?  हम विशेषज्ञों से पूछते हैं

चल रहा टाटा आईपीएल 2022 स्टार्ट-अप के लिए एक असाधारण साबित हुआ है, जिसमें 60 से अधिक स्टार्ट-अप आधिकारिक ऑन-ग्राउंड पार्टनर, स्ट्रीमिंग पार्टनर और टीम प्रायोजक के रूप में शामिल हैं।  दिलचस्प बात यह है कि उनमें से 18 फिनटेक कंपनियां हैं, जैसे कि पेटीएम, सीआरईडी, अपस्टॉक्स, ओपन, स्लाइस और क्रेडेन्क।

 इस साल के आईपीएल में भाग लेने वाले कुछ स्टार्ट-अप में ड्रीम 11 और अनएकेडमी जैसे नियमित प्रमोटर और एथर एनर्जी और स्पिनी जैसे पहली बार शामिल हैं।
टूर्नामेंट के नौ ऑन-ग्राउंड प्रायोजकों (आधिकारिक साझेदार) में, अरामको (सऊदी तेल प्रमुख) और सिएट (भारतीय टायर निर्माता) को छोड़कर, सभी स्टार्ट-अप हैं।

 कम से कम 40 स्टार्ट-अप विभिन्न टीमों का भी समर्थन कर रहे हैं, जिनमें से कुछ एक से अधिक फ्रेंचाइजी का समर्थन कर रहे हैं।

 आधिकारिक प्रसारक - स्टार स्पोर्ट्स - ने 14 प्रायोजकों को शामिल किया है।  उनमें से आठ स्टार्ट-अप हैं - ड्रीम 11, टाटा न्यू, बायजू के सह-प्रस्तुतकर्ता प्रायोजक;  CRED, PhonePe, Spotify, Swiggy Instamart और Meesho सहयोगी प्रायोजक के रूप में।

 इसी तरह, डिज़्नी+हॉटस्टार ने 18 प्रायोजकों को लिया है, जिनमें से 12 स्टार्ट-अप हैं: ड्रीम11, क्रेड टाटा न्यू, ज़ेप्टो, स्पिनी, प्रिस्टिन केयर, स्विगी, रुपे, एथर, लिवस्पेस, नियोएक्स, स्पॉटिफ़।

 उद्यम पूंजीपतियों द्वारा वित्त पोषित, इनमें से कई आईपीएल प्रायोजकों ने या तो यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर लिया है या बनने के करीब हैं।  कुछ को भारत के शीर्ष विज्ञापनदाताओं में भी सूचीबद्ध किया गया है, मुख्य रूप से आईपीएल, आईसीसी विश्व कप और ओलंपिक जैसे बड़े संपत्ति आयोजनों को प्रायोजित करके।
आईपीएल: एक सफल स्टार्ट-अप अपने आप में

 क्रिकेट ऐतिहासिक रूप से कंपनियों के लिए भारतीय उपभोक्ताओं से जुड़ने का एक बेहतरीन मंच रहा है, और इसलिए जब 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई तो इसे विज्ञापनदाताओं के लिए स्वर्ग माना गया।  वास्तव में, आईपीएल अपने आप में एक स्टार्ट-अप था जिसने युवा और महत्वाकांक्षी भारत को लक्षित किया।

 “आईपीएल अब इतनी मजबूत संपत्ति है कि प्रत्येक विज्ञापनदाता पर लाखों लोगों का ध्यान जाएगा।  आईपीएल की शुरुआत से ही आईपीएल से जुड़े रहे वेवमेकर इंडिया के नेशनल डायरेक्टर-स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट स्पॉन्सरशिप्स जिगर रंभिया कहते हैं, 'कोई अन्य प्रॉपर्टी आईपीएल की तरह की दृश्यता का आश्वासन नहीं देती है।

 जबकि आईपीएल अपने आप में एक बड़ी सफलता की कहानी है, इसके साथ जुड़े स्टार्ट-अप की भारी संख्या भी भारत के स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का एक प्रमाण है।
 उद्योग पर्यवेक्षकों के अनुसार, 2021 सीज़न में 400 मिलियन से अधिक विचारों के साथ, लीग नए जमाने की टेक कंपनियों के लिए युवा उपभोक्ताओं और वैश्विक निवेशकों दोनों द्वारा ध्यान आकर्षित करने के लिए सबसे बड़े मंच के रूप में उभरा है।

 “क्रिकेट का छोटा और ग्लैमरस अवतार पुरुष और महिला दर्शकों को समान रूप से आकर्षित करता है।  वर्तमान में, महिला दर्शक आईपीएल दर्शकों का लगभग 48% हिस्सा हैं, ”रंभिया ने कहा।
आईपीएल की दर्शकों की संख्या और पहुंच इस बार और बढ़ने की उम्मीद है, मुख्य रूप से दो अतिरिक्त टीमों को शामिल करने के कारण पहले के 60 मैचों की तुलना में इस सीजन में 74 मैच खेले जाएंगे।  रंभिया ने आगे कहा कि युवा पीढ़ी के बीच डिजिटल मीडिया खपत पैटर्न में वृद्धि को देखते हुए डिजिटल भी अच्छा प्रदर्शन करने की ओर अग्रसर है।

 लॉयड मैथियास, रणनीतिकार और निवेशक, कहते हैं, “स्टार्ट-अप के लिए, आईपीएल दर्शकों को राष्ट्रीय स्तर पर त्वरित दृश्यता प्रदान करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान करता है जो निश्चित रूप से फिल्मों पर आधारित पारंपरिक किराया से अधिक समृद्ध है।  हालांकि यह एक कीमत पर आता है, वे इसे अखिल भारतीय पहुंच और एक्सपोजर पाने के लिए एक अच्छे निवेश के रूप में देखते हैं।”

 उदाहरण के लिए, कॉइनस्विच कुबेर ने आईपीएल 2021 में एक विज्ञापन ब्लिट्जक्रेग के बाद साइन-अप में 3.5 गुना वृद्धि देखी।

 क्रिप्टो फर्म अब तक आईपीएल से दूर रहे हैं क्योंकि भारत सरकार अभी भी उन्हें विनियमित करने के लिए कानून बनाने की प्रक्रिया में है।

 इतने सारे फिनटेक ब्रांड क्यों?

 यह बताते हुए कि इतने सारे फिनटेक स्टार्ट-अप आईपीएल के लिए क्यों आगे बढ़ रहे हैं, हरीश बिजूर, ब्रांड गुरु और संस्थापक, हरीश बिजूर कंसल्ट्स इंक, कहते हैं, “फिनटेक कंपनियां बाजार में जो पेशकशें लाती हैं, उनमें एकमात्र अंतर ब्रांडिंग है।  .  आईपीएल पूरी तरह से अज्ञात फिनटेक नामों को अधिक ज्ञात और अधिक पहचाने जाने का मौका देता है।  इसलिए कतार! ”

 माथियास के लिए, "फिनटेक के लिए, ड्राइविंग में वृद्धि का अतिरिक्त बोनस है - जैसा कि आईपीएल प्रायोजन के बाद ऐप डाउनलोड में है - जो बदले में उनके मूल्यांकन को बढ़ावा देता है।"

 कुछ के लिए, इसका दीर्घकालिक निवेश

 आईपीएल के माध्यम से त्वरित सफलता का स्वाद चखने वाले कई स्टार्ट-अप ने लीग के साथ अपना जुड़ाव जारी रखा है।  उदाहरण के लिए, कई हेल्थकेयर ब्रांड आईपीएल को लंबी अवधि के निवेश के रूप में देखते हैं।

 इसकी पुष्टि करते हुए प्रिस्टिन केयर के सीएमओ गगन अरोड़ा कहते हैं, ''आईपीएल एक लंबी अवधि का निवेश है।  हालांकि यह केवल दो महीने तक चलता है, लेकिन प्रमुख संकेतकों के साथ ब्रांडों के लिए दृश्यता और जागरूकता में वृद्धि होती है
प्रत्यक्ष आरओआई पर वरीयता।  12 -18 महीनों के बाद, वृद्धि पर बड़े प्रभाव के साथ आरओआई वास्तव में स्वस्थ हैं।  हमने इसे 2021 में देखा है और उम्मीद है कि इस बार भी ऐसा ही देखने को मिलेगा।”
पैसा महत्व रखता है

 हालांकि इन प्रायोजन सौदों के वित्तीय विवरण ज्ञात नहीं हैं, उद्योग पर नजर रखने वालों का कहना है कि लागत भिन्न होती है और एसोसिएशन के प्रकार पर निर्भर करती है।

 मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आईपीएल के आधिकारिक प्रायोजकों में से प्रत्येक को लगभग 40-45 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं, जबकि अंपायर प्रायोजकों की लागत 28 करोड़ रुपये और जर्सी के साझेदारों को विज्ञापन स्थान के आधार पर 1-15 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

 बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में कहा था कि क्रिकेट संस्था को इस सत्र में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की उम्मीद है।  यह सर्वविदित है कि इस धन का अधिकांश भाग प्रायोजन के माध्यम से आता है।  इस सीजन में कमाई अधिक होने की संभावना है, मुख्य रूप से दो कारणों से - टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो गई है और प्रायोजकों की संख्या भी अधिक है।
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